बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ट्रैवल और टूरिज्म फेयर की शुरुआत

Travel and Tourism Fair started to promote tourism in Bihar

Travel and Tourism Fair started to promote tourism in Bihar

Travel and Tourism Fair started to promote tourism in Bihar- पटना। बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय ट्रैवल और टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) का आयोजन किया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर स्थित ज्ञान भवन में पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर-2024 का उद्घाटन किया।  

मुख्यमंत्री ने ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर में लगी विभिन्न प्रदर्शनी का निरीक्षण किया और संबंधित उत्पाद और सेवाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। बिहार के पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने मुख्यमंत्री का प्रतीक चिन्ह एवं अंगवस्त्र भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, उत्तराखंड के पर्यटन, सांस्कृतिक एवं सिंचाई मंत्री सतपाल जी महाराज, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी भी उपस्थित रहे। 

इस दौरान केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिया। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बिहार निश्चित रूप से असीम संभावनाओं वाला प्रदेश है। बिहार विविधताओं से भरा प्रदेश है। एक प्रदेश को विजिट करने के लिए एक पर्यटक को जितनी भी तरह की अपेक्षाएं हो सकती हैं, वह सभी संभावनाएं बिहार में मौजूद हैं। 

उन्होंने भरोसा जताते हुए कहा कि पर्यटन मंत्री के नेतृत्व में जिस तरह से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए सिरे से कार्य किए जा रहे हैं, निश्चित रूप से आने वाले समय में बिहार में पर्यटन के क्षेत्र में कई गुना वृद्धि होगी। 

टीटीएफ में देश के 15 राज्यों से 100 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इसमें बड़ी संख्या में टूर ऑपरेटर्स और ट्रैवल एजेंट्स की भी भागीदारी हो रही है। सभी प्रतिनिधि पटना में बिहार के पर्यटन स्थलों की जानकारी लेंगे और फिर उसे अपने देश और राज्य में प्रचारित और प्रसारित करेंगे। 

कार्यक्रम के दौरान पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसायियों और संस्थानों के लिए पर्यटन केंद्रों की सैर, सांस्कृतिक कार्यक्रम, इन्वेस्टर समिट, कार्यशाला आदि का भी आयोजन किया जाएगा। इस दौरान देश-विदेश से आए प्रतिनिधियों को बिहार के पारंपरिक-धार्मिक के साथ नए इको पर्यटन केंद्रों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी।